Kavita Jha

Add To collaction

त्योहारों रीति रिवाजों वाली डायरी# लेखनी धारावाहिक प्रतियोगिता -07-Nov-2022

सामा चकेबा त्योहार में चुगला की भूमिका

वो चुगला ही था जिसने कृष्ण भगवान से उनकी बेटी सामा की शिकायत की थी कि वह जंगल में किसी के साथ गलत संबंध बनाती है जबकि सामा वहां वृंदावन के जंगल में ऋषि-मुनियों की सेवा के लिए उनकी कुटिया में जाती थी उनके भोजन पानी की व्यवस्था करती, हवन कुंड के लिए लकड़ियां फूल बेलपत्र आदि के लिए जंगल में समय बिताती।
 उसे पशु पंक्षियो के साथ रहना बहुत पसंद था। उसे प्रकृति में संगीत सुनाई देता, पंक्षियो की भाषा समझती थी। वो घंटों जंगल में रहा करती।

सामा जिनका नाम श्यामा था उनका विवाह ऋषि चारूदत्त से हुआ था।
 कृष्ण भगवान के मंत्री चुरक थे जिन्हें चुगला कहा जाता है उन्होंने ही कृष्ण भगवान के कान भरने शुरू किए कि अपने पति के अतिरिक्त भी श्यामा के संबंध किसी अन्य पुरुष से है। इसी कारण वो घंटों जंगल में बिताती हैं।

 उनके पति ऋषि चारूदत्त को अपनी पत्नी पर पूर्ण विश्वास था और वो अत्याधिक प्रेम करते थे अपनी पत्नी से। मंत्री चूरा की किसी बात पर उन्हें रति भर भी विश्वास नहीं था क्योंकि वह जानते थे उनकी पत्नी प्रकृति प्रेमी है और वह पशु पक्षियों से बातें करती है और हर पत्ते में संगीत  सुनाई देता है अपना मन बहलाने के लिए ही वो जंगल में पशु पक्षियों के बीच रहती हैं जब मैं साधना में लीन रहता हूं और हमारे आश्रम हमारी कुटिया की साफ सफाई भोजन सब काम हो जाता है। 

कृष्ण भगवान को जब बार बार चूरक श्यामा की शिकायत करने लगा तब उन्होंने जंगल में आकर क्रोधित हो अपनी बेटी श्यामा को श्राप दे दिया कि तुम जीवन भर इसी तरह पंछी चिड़ियां ही बनी रहोगी और जीवन भर जंगल में ही अपना समय बिताओगी।

 जब श्यामा ने अपनी सच्चाई बताई कि उनका अपने पति के अतिरिक्त किसी से कोई संबंध नहीं है बस वो जंगल में इन पंछियों के साथ समय बिताने आती हैं।

पौराणिक इस कथा में कितना सत्य है यह तो मैं नहीं जानती पर बचपन से सुनती आई हूं यह कहानियां और अब इंटरनेट की इस दुनिया में गूगल यूट्युब से भी काफी जानकारी मिली। 
बस कितना लिख पाऊंगी इस त्योहार के बारे में यह तो नहीं जानती पर कोशिश रहेगी कि जितना मैं जानती हूं उसे रोचकता लिए लिखूं।
***
कविता झा'काव्या
रांची झारखंड
#लेखनी
#लेखनी त्योहारों रीति-रिवाजों वाली प्रतियोगिता

   11
4 Comments

Radhika

09-Mar-2023 01:04 PM

Nice

Reply

shweta soni

04-Mar-2023 09:27 PM

👌👌👌

Reply

Gunjan Kamal

24-Nov-2022 06:47 PM

👏👌

Reply